Monday, July 11, 2011

सॉलिसीटर जनरल ने इस्तीफा दिया.July 11, 2011

सॉलिसीटर जनरल ने इस्तीफा दिया.उन्होंने बस इतना कहा कि अपने पद की गरिमा को बरकरार रखने के लिए उन्होंने इस्तीफा देना मुनासिब समझा। गौरतलब है कि संचार मंत्री कपिल सिब्बल सुब्रमणियम की जगह किसी अन्य वकील को सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को होने वाली सुनवाई में अपना पक्ष रखने के लिए लगाना चाहते थे,जिससे दुखी हो कर उन्होंने अपना इस्तीफा दे दिया। /

प्रधानमंत्री के समझाने और राष्ट्रपति की सलाह के बावजूद सॉलिसीटर जनरल गोपाल सुब्रमणियम ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अपने इस्तीफा देने के कारण के उत्तर में उन्होंने बस इतना कहा कि अपने पद की गरिमा को बरकरार रखने के लिए उन्होंने इस्तीफा देना मुनासिब समझा। गौरतलब है कि संचार मंत्री कपिल सिब्बल सुब्रमणियम की जगह किसी अन्य वकील को सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को होने वाली सुनवाई में अपना पक्ष रखने के लिए लगाना चाहते थे,जिससे दुखी हो कर उन्होंने अपना इस्तीफा दे दिया।


यह हलफनामा एक जनहित याचिका के जवाब में दायर किया गया है। इस याचिका में आरोप लगाया है गया है कि सिब्बल ने कथित तौर पर रिलायंस टेलीकॉम पर लगे जुर्माना की लेवी को कम करके कंपनी को फायदा पहुंचाया है। रविवार को राष्ट्रपति के साथ अपने 45 मिनट की शिष्टाचार मुलाक़ात के दौरान उन्होंने सरकार को धन्यवाद देते हुए अपने कार्यानुभव को शानदार बताया। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सिब्बल की तरफ से रोहिंटन नरीमन न्यायमूर्ति जीएस सिंघवी और न्यायमूर्ति अशोक कुमार गांगुली की एक पीठ के समक्ष केंद्र द्वारा दायर एक हलफनामा मामले में अपना पक्ष रखेंगें ।


सिब्बल ने इस केस में केवल अपनी व्यक्तिगत क्षमता का उपयोग करते हुए नरीमन को लगाया है लेकिन उनकी नियुक्ति के लिए अधिसूचना विधि मंत्रालय द्वारा जारी की गई है।


No comments: