Sunday, April 22, 2012

पूरे समय कार्टूनिस्ट्स की ही सेवा करते हैं राजनेता! Bhaskar News(22/04/12)

पूरे समय कार्टूनिस्ट्स की ही सेवा करते हैं राजनेता!

Source: Bhaskar News | Last Updated 02:40(22/04/12)




आर्टिकल

जयपुर.भारत कार्टूनिस्ट्स के लिए स्वर्ग है, क्योंकि यहां के राजनेता पूरे समय कार्टूनिस्ट्स की ही सेवा करते हैं, यह कहना है देश के जाने-माने व्यंग्य चित्रकार सुधीर तैलंग का। यह बात उन्होंने शनिवार को उनके कृतित्व और व्यक्तित्व पर होटल राजपूताना शैरेटन में आयोजित टॉक शो में कही। हर रोज अपने व्यंग्य चित्रों के माध्यम से लोगों के दिलों को झकझोरने वाले सुधीर तैलंग कहते हैं कि उन्हें आज तक यह समझ में नहीं आया कि कार्टून बनते कैसे हैं?

हर सुबह जब उठता हूं, तो दिमाग विचारों से पूरी तरह शून्य होता है, पता नहीं होता है कि आज क्या करना है? आठ-दस अखबार पढ़ने के बाद अचानक कोई आइडिया दिमाग में कौंधता है और बन जाता है कार्टून। तैलंग के व्यंग्य चित्रों से जुड़ी तीस वर्ष से भी अधिक यात्रा को एंकर सालेहा गाजी ने बड़े ही रोचक और नफीस अंदाज में जीवंत किया। कार्यक्रम का माहौल भी काफी जीवंत रहा। तैलंग की रोचक बातों ने इस दौरान लोगों को जमकर ठहाके भी लगवाए। यह आयोजन राजस्थान नेशनल फोरम की ओर से
किया गया।


इन बातों ने खूब हंसाया

सबसे कठिन काम लालू प्रसाद यादव का कार्टून बनाना है, क्योंकि जो खुद ही कार्टून हो, उसका कार्टून कैसे बनाएं? बचपन का सबसे बड़ा सपना सिनेमा हॉल का गेटकीपर बनना था, क्योंकि मेरी नजर में वह बहुत पावरफुल व्यक्ति था, जो एक दिन में फिल्मों के चार-चार शो देखता है। फिल्म देखने आने वालों को भी निर्देश देता है और इसके बाद तनख्वाह भी लेता है।


बातों ही बातों में बनाए कार्टून

सुधीर ने कहा - व्यंग्य चित्र की इस यात्रा में उनके तीन सुपर हीरो रहे हैं। हीरो नंबर वन पीवी नरसिम्हा राव, हीरो नंबर दो लालकृष्ण आडवाणी और हीरो नंबर तीन लालू प्रसाद यादव। सुधीर ने मात्र चार मिनट की अवधि में वहां लगे बोर्ड पर पीवी नरसिम्हा राव का व्यंग्य चित्र बना दिया। उन्होंने लालकृष्ण आडवाणी का भी व्यंग्य चित्र बनाया।


Ads by Google
International Air Tickets

No comments: